कमर दर्द के लिए घरेलू नुस्खे
ID: 2330

क़मर दर्द के लिए घरेलू उपाय

ID: 1825

पीठ दर्द के कई कारण है, जैसे सर्जिकल डिलिवरी, गलत तरीके से सोना या उठना-बैठना। महिलाओं को आमतौर पर ऊंची हील की सैंडल पहनने से भी कमर दर्द होने लगता है। 

वैसे तो पीठ और कमर दर्द का ऐलोपथी के जरिये इलाज मौजूद है, लेकिन आयुर्वेदिक चिकित्सा में इन दोनों तरह के दर्द का स्थायी उपचार उपलब्ध है। 

जानें, कमर और पीठ दर्द का आयुर्वेदिक उपचार क्या है…

सिद्ध गिलोय काढ़ा करेगा  कमर दर्द में फायदा

कमर दर्द होने पर सिद्ध गिलोय  काढ़ा सुबह व शाम पीना चाहिए।

गिलोय काढ़ा कैसे बनाएं – जानने के लिए टच करे- https://bit.ly/2WHCDQE

चूंकि कमर दर्द का मूल कारण कब्ज माना गया है, इसलिए कब्ज होने पर अरंडी के तेल का थोड़ी मात्रा में सेवन करना चाहिए। 

रात में गेहूं के दाने को पानी में भिगोकर सुबह इन्हें खसखस और धनिये के दाने के साथ दूध में मिला लें। 

सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करने से न सिर्फ कमर दर्द ठीक हो जाता है बल्कि शरीर में ताकत भी बढ़ती है।

       ऐलोवेरा योग भी जरूर अपनाएँ

जोड़ों के दर्द, चोट लगने, सूजन, घाव एवं त्वचा संबंधी समस्याओं से होने वाले दर्द में एलोवेरा का गूदा, हल्दी के साथ हल्का गर्म करके बांधने पर लाभ होता है। 

एलोवेरा योग बिल्कुल सिम्पल है- एलोवेरा गुदा निकाल कर तवे पर रखे औऱ 1चम्मच हल्दी और सरसों तेल डालकर हल्की सेक पर हल्का गर्म  यह कमर बांध कर 1 से 2 घण्टे तक लेते रहे।

        इन घरेलू उपायों से दूर करें कमर दर्द

1. अजवाइन — कमर दर्द को दूर करने के लिए अजवाइन फायदेमंद है। अजवाइन को तवे पर रखकर 2-3 मिनट के लिए गर्म करें। इसके बाद इसको चबा- चबा कर खाएं। रोजाना इसका सेवन करने से 7 दिनों के अंदर ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

2. नमक से सिकाई —— दर्द वाली जगह पर सेक देने से राहत मिलती है। इसके लिए नमक को गर्म करें। गर्म होने के बाद इसको एक कपड़े में बाध कर पोटली बना लें। अब रात को सोने से पहले इस पोटली को दर्द वाले हिस्से पर रखें। लगातार एेसा करने से कुछ ही दिनों में दर्द गायब होने लगेगा।

3. नारियल और सरसों का तेल—–  नारियल और सरसों का तेल लें। इसमें लहसुन की 3-4 कलियां डालें। जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जाए तब तक गर्म करते रहे। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें।  रात भर सोने नहीं देता कमर का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

4. गर्म पानी से नहाना—- नहाने वाले पानी में नमक डालकर नहाएं। नमक वाले पानी से नहाने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है और दर्द से भी राहत मिलती है। कमर दर्द होने पर रोजाना नमक वाले पानी से नहाए कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

 जडी बुटी, गिलोय रस औऱ एलोवेरा रस से तैयार सिद्ध वातदर्द कल्पचूर्ण  online मगवाएँ। टच करे–https://bit.ly/393xzsI

ID: 1791

Whats 94178 62263

ID: 1814

Add Comment